बालाकोट से पहले भी पाक पर हो चुकी है एयर स्ट्राइक : एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ

ग्वालियर. इंडियन एयर फोर्स के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के पहले भी वायु सेना द्वारा पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया जा चुका है, यह एयर स्ट्राइक अगस्त 2002 में की गई थी. यह खुलासा श्री धनोआ ने एमपी के ग्वालियर में कहा, जहां करगिल युद्ध में मिली ऐतिहासिक जीत के बीस साल पूरा होने पर भारतीय वायुसेना जश्न मना रही है. ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस पर ऑपरेशन विजय का बड़े ही अनूठे अंदाज में जश्न मनाया गया.

करगिल युद्ध के दौरान जिस तरह टाइगर हिल पर भारतीय सेना को जीत मिली थी. उसे याद करने के लिए एयरबेस पर वैसी ही एक डमी चोटी बनाई गई और युद्ध के दौरान इस्तेमाल हुए लड़ाकू विमानों के जरिए एक बार फिर इस दुर्गम चोटी पर भारतीय सैनिकों ने चढ़ाई की और फिर तिरंगा फहराया. इस दौरान एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी मौजूद रहे. विजय दिवस के मौके पर मिग, मिराज और सुखोई फायटर जेट्स ने यहां अपना कौशल भी दिखाया.

करगिल युद्ध के बीस साल पूरे होने पर वायुसेना प्रमुख भी ग्वालियर एयरबेस पहुंचे थे. इस मौके पर उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि, “मैं आपको बता दूं कि बालाकोट के बाद पाकिस्तान हमारे एयरस्पेस में नहीं आया था. हमारा उद्देश्य आतंकी कैंपों को निशाना बनाना था और पाकिस्तान की नजर हमारे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की थी. हमें अपने उद्देश्य में कामयाबी मिली. लेकिन पाकिस्तान एलओसी क्रॉस नहीं कर पाया.

यह कहा एयर मार्शल बीएस धनोआ ने

करगिल विजय दिवस के बीस साल पूरा होने पर एयरफोर्स ने एक और दावा किया कि करगिल युद्ध के बाद 2002 में भी भारतीय वायुसेना ने एलओसी क्रॉस कर आतंक के ठिकानों को निशाना बनाया था. वायुसेना ने ग्वालियर के महाराजपुरा एयऱबेस पर हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, साल 2002 में की गई इस एयर स्ट्राइक में लेजर गाइडेड बमों का इस्तेमाल किया गया था.

यह 2 अगस्त, 2002 को एयर स्ट्राइक की गई थी. संसद पर हमले के बाद साल 2002 में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान यह एयर स्ट्राइक की गई थी. इतना ही नहीं उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से जुड़े सवाल पर कहा कि, 27 फरवरी, 2019 को श्रीनगर का एयरस्पेस 2-3 घंटे ही बंद रहा था. पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव को हमने हावी नहीं होने दिया और यात्री विमानों की आवाजाही बदस्तूर जारी रखी, जबकि पाकिस्तान का एयरस्पेस काफी वक्त तक बंद रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!